बैतूल ।   बैतूल जिले में मधुमक्खी काटने से सौ से अधिक लोगों के घायल होने का मामला सामने आया है। तीन जगह घटनाएं घटी हैं। कई लोगों को अस्पताल में उपचार जारी है। बैतूल जिले के अंतर्गत आने वाले मुलताई क्षेत्र के ग्रामो में खेतों में देवस्थानों पर ग्रामीणों द्वारा चोटी का कार्यक्रम आयोजित किया जाता है। इसमें देवस्थान पर पूजा करने के बाद बकरे एवं मुर्गे की बलि देकर खाना बनाया जाता है। जिसके बाद सभी लोग भोजन करते है। इस कार्यक्रम में परिजनों के अलावा रिश्तेदार, ग्रामीण एवं दोस्त शामिल होते है। बुधवार को भी ग्राम खैरवानी, पारडसिंगा एवं देवरी में अलग-अलग चोटी के कार्यक्रम आयोजित थे। इस दौरान खेतों पर स्थित पेड़ों पर लगे मधुमक्खियों के छातों में बैठी मधुमक्खियां खेत में भोजन बनाने के लिए जल रहे चूल्हों से निकले धुएं के कारण उड़ने लगी और वहां उपस्थित लोगों पर मधुमक्खियों ने हमला कर दिया। इससे तीन स्थानों पर चोटी में शामिल होने आए करीब एक सैकड़ा लोग घायल हो गए। इसमें से करीब आधा सैकड़ा लोग उपचार कराने के लिए नगर के सरकारी अस्पताल पहुंचे थे। जहां पर उनका उपचार चालू है।

खेत में था चोटी का कार्यक्रम

क्षेत्र के ग्राम पारडसिंगा में स्कूल के पीछे खेत में स्थित देवस्थान पर चोटी का कार्यक्रम आयोजित था। जहां पर चोटी का कार्यक्रम हो रहा था इस दौरान मधुमक्खियों ने हमला कर दिया। इसमें शामिल आयुष अनिल, लक्ष्मण हरदयाल, अनिता पन्नालाल एवं नागपूर, पाथाखेड़ा सारणी सहित अन्य ग्रामों के करीब 70 लोग घायल हो गए। ग्रामीणों ने बताया हमला करने के बाद मधुमक्खियां गांव में घुस गई और लोगों को अपना निशाना बना रही है।

खैरवानी में एक दर्जन से अधिक घायल

ग्राम खैरवानी में खेत में आयोजित चोटी के कार्यक्रम में भी मधुमक्खियों के हमले में करीब एक दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए। जिसमें ग्राम खैरवानी निवासी मनीराम रखनपत, दुर्गा नदंराम, राजकिशोर झनकलाल, अनिता ईश्वर, लालू विठोबा, सरस्वती गुलाबराव,सहित अन्य लोग घायल हो गए।

देवरी में भी घायल हुए ग्रामीण

क्षेत्र के ग्राम देवरी में भी खेत में चोटी का कार्यक्रम आयोजित था। इस दौरान पूजा कर रहे ग्रामीणों पर मधुमक्खियों ने हमला कर दिया। जिससे वहां उपस्थित लोग मधुमक्खियों भागने लगे। इस बीच मधुमक्खियों ने दीपांशु पिता विजेश (5), हर्षित पिता कमलेश (9), प्रतीक पिता राजेश (18), रिया पिता विकास (9), विशाल पिता अशोक (19), चिरोंजीलाल (65), रामकली पति चिरोंजी (60), कमलेश पिता चिरौंजी (42), पयकी पति बाबू (70), सुधा पति देवाजी (50), करण पिता सुरेश (15), अशोक पिता कन्हैया (40) सभी निवासी ग्राम देवरी को मधुमक्खियो ने काट दिया। जो कि अपना उपचार कराने नगर के सरकारी अस्पताल पहुचे हैं।